कुपोषण में असाधारण कमी लाने वाला छत्तीसगढ़ सर्वश्रेष्ठ राज्य

कुपोषण की दर में भारी कमी के लिए छत्तीसगढ़ को मिला सर्वश्रेष्ठ राज्य का राष्ट्रीय सम्मान : मुख्यमंत्री ने महिला एवं बाल विकास मंत्री सहित विभाग को दी बधाई और शुभकामनाएं

रायपुर, 07 अक्टूबर 2017 - छत्तीसगढ़ को पूरे भारत वर्ष में कुपोषण के एक पैमाने बौनापन अर्थात आयु के अनुसार कद के मापदंडों के आधार पर बच्चों के कुपोषण में असाधारण कमी लाने के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राष्ट्रीय स्तर पर हासिल की गयी इस उपलब्धि के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशिला साहू और विभाग के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह से आज दोपहर यहां उनके निवास पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशिला साहू ने मुलाकात कर उन्हें यह जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि छत्तीसगढ़ को यह पुरस्कार नई दिल्ली में पिछले माह की 19 तारीख को आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका गांधी ने प्रदान किया। केन्द्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ के महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव डॉ. श्रीमती एम.गीता को पुरस्कार प्रदान किया। 

उल्लेखनीय है कि कुपोषण ज्ञात करने के तीन पैमाने है जिसमें आयु के अनुसार ऊंचाई न होना एक महत्वपूर्ण पैमाना है। छत्तीसगढ़ में वर्ष 2005-06 में राष्ट्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य सर्वेक्षण ने 52.9 प्रतिशत बच्चों को बौनेपन के आधार पर कुपोषित पाया था, जबकि वर्ष 2015-16 के राष्ट्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार यह प्रतिशत घटकर 37.6 प्रतिशत हो गया है। इस प्रकार 10 वर्षों में 15.3 प्रतिशत की कमी आई है, जो कि सूचकांको के अनुसार विविध प्रयासांे को लगातार जारी रखने के कारण संभव होता है। भारत सरकार ने इस उपलब्धि को असाधारण मानते हुए छत्तीसगढ़ को पुरस्कृत किया। प्रदेश की यह उपलब्धि राष्ट्रीय स्तर पर सराही जा रही है। डॉ रमन सिंह ने इस उपलब्धि की सराहना की।

चित्र में महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव डॉ. श्रीमती एम.गीता, मंत्री श्रीमती रमशिला साहू मुख्यमंत्री के साथ  राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदर्शन करते हुए.

टिप्पणियाँ

मुख्यमंत्री आज बेमेतरा और रायपुर जिले में आयोजित बोनस तिहार में होंगे शामिल : दोनों जिलों के 1.67 लाख से अधिक किसानों को देंगे 256.61 करोड़ का बोनस

बेमेतरा में 74 हजार 114 किसानों को 115.58 करोड़ और खरोरा में 

93 हजार 257 किसानों को 141 करोड़ रूपए का मिलेगा धान बोनस

खरोरा में 50 करोड़ की लागत के कार्यो का करेंगे लोकार्पण-भूमिपूजन

रायपुर 07 अक्टूबर 2017 - मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कल 8 अक्टूबर को जिला मुख्यालय बेमेतरा और रायपुर जिले के खरोरा ग्राम में आयोजित धान बोनस तिहार में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री दोनों जिलों के एक लाख 67 हजार 371 किसानों के खाते में 256.61 करोड़ रूपए की बोनस राशि का लैपटाप से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करेंगे। 
डॉ. सिंह निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रायपुर से पूर्वान्ह 11 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर 11.30 बजे बेमेतरा पहुंचेंगे और वहां बेसिक स्कूल मैदान में आयोजित बोनस तिहार कार्यक्रम में शामिल होंगे। डॉ. सिंह बेमेतरा जिले के 74 हजार 114 किसानों के खाते में 115 करोड़ 58 लाख रूपए से अधिक बोनस राशि का भुगतान कम्प्यूटर का बटन दबाकर करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में विभिन्न हितग्राहीमूलक शासकीय योजनाओं के 780 हितग्राहियों को सामग्री और अनुदान राशि का वितरण भी करेंगे। डॉ. सिंह दोपहर 1.30 बजे रायपुर जिले के खरोरा आएंगे और वहां धान बोनस तिहार में शामिल होने के बाद अपरान्ह 3.45 बजे रायपुर लौट आएंगे। मुख्यमंत्री खरोरा नगर पंचायत परिसर में आयोजित धान बोनस तिहार में लगभग 50 करोड़ रूपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यो का लोकार्पण -भूमिपूजन करेंगे। 
मुख्यमंत्री बेमेतरा में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को बोनस प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी 2016 का बीमा स्वीकृति प्रमाण पत्र, स्प्रिंकलर सेट, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में 500 महिला हितग्राहियों को गैस सिलेण्डर एवं चूल्हा, श्रम विभाग की मुख्यमंत्री सायकल सहायता योजना में 50 हितग्राहियों को सायकल, भगिनी प्रसूति सहायता योजना में 28 हितग्राहियों को 96 हजार रूपए राशि का चेक, राजमाता विजयाराजे कन्या विवाह योजनांतर्गत 80 हितग्राहियों को 15 लाख 95 हजार रूपए का चेक, विश्वकर्मा मृत्यु पर अनुग्रह सहायता योजना में 5 हितग्राहियों को 1.50 लाख रूपए का चेक, नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना में 9 विद्यार्थियों को 1.16 लाख रूपए का चेक तथा मुख्यमंत्री कौशल विकास एवं परिवार सशक्तिकरण योजनांतर्गत 60 लोगों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्रदान देंगे। मुख्यमंत्री 5 दिव्यांगजनों को ट्रायसायकल तथा अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति बेमेतरा द्वारा अनुसूचित जाति गुड्स कैरियर योजनांतर्गत एक हितग्राही को 6.38 लाख रूपए की मालवाहक गाड़ी की चाबी, अनुसूचित जाति मिनीमाता स्वावलंबन योजनांतर्गत एक हितग्राही को 50 हजार रूपए का चेक और अनुसूचित जाति स्मॉल बिजनेस योजना के अंतर्गत एक हितग्राही को 1.50 लाख रूपए का चेक वितरण करेंगे। वे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजनांतर्गत 25 आवास पूर्ण करने पर 6 ग्राम पंचायतों को 1-1 लाख रूपए का पुरस्कार देंगे। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का मुख्यमंत्री अवलोकन भी करेंगे। 
मुख्यमंत्री रायपुर जिले के खरोरा में आयोजित कार्यक्रम में रायपुर जिले के धरसींवा विकासखंड के 12 हजार 571 किसानों को 19.76 करोड़ रूपए, तिल्दा विकासखंड के 24 हजार 647 किसानों को 38.68 करोड़ रूपए, आरंग विकासखंड के 34 हजार 106 किसानों को 51.70 करोड़ रूपए और अभनपुर विकासखंड के 21 हजार 933 किसानों को 30.88 करोड़ रूपए का बोनस देंगे। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं पर आधारित स्टॉल भी लगाएं जा रहे है। कार्यक्रम में करीब दो हजार हितग्राहियों को 20 करोड़ की सामग्री और अनुदान राशि के चेक प्रदान किए जाएंगे। इसमें श्रम विभाग की मुख्यमंत्री सायकल सहायता योजना, भगिनी प्रसूति सहायता और नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना के साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुद्रा योजना, उजाला योजना, सक्षम योजना, महिला कोष तथा कृषि विभाग की विभिन्न योजनाआंे के तहत बड़ी संख्या में हितग्राहियांे को लाभान्वित किया जाएगा। मुख्यमंत्री इस अवसर पर जिन कार्यो का भूमिपूजन करेंगे उनमें नगर पंचायत खरोरा में 19.33 करोड़ रूपए की जल आवर्धन योजना के साथ ही गौण खनिज मद से जिले में खनन प्रभावित 6 गांवो को आदर्श ग्राम के रूप विकसित करने के कार्य प्रमुख रूप से शामिल हैं। मुख्यमंत्री इसके साथ ही खरोरा में 1.59 करोड़ की लागत से बने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन और 1.76 करोड़ की लागत से वीरसावरकर नगर और भनपुरी में बने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन तथा खरोरा के पुलिस थाना भवन का लोकार्पण करेंगे। 
खरोरा के कार्यक्रम में कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष एवं धरसींवा विधायक श्री देवजी भाई पटेल, रायपुर (ग्रामीण) के विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, अभनपुर विधायक श्री धनेन्द्र साहू, रायपुर (उत्तर) विधायक श्री श्रीचंद सुंदरानी, आरंग विधायक श्री नवीन मारकण्डेय, रायपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती शारदा देवी वर्मा, तिल्दा जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती सुशीला वेदराम मनहरे और खरोरा नगर पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती निशा देवांगन विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी।

हिन्दी