बाल कविता में मगन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह

मुख्यमंत्री अचानक पहुंचे ग्राम पुटपुटा: बरगद की छांव में लगी चौपाल : स्कूली बच्चों से कविता, गिनती और पहाड़ा सुनकर दी शाबाशी

नहर मरम्मत के लिए एक करोड़ रूपए तत्काल मंजूर करने की घोषणा

रायपुर 06 मई 2017 - मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान के तहत आज कबीरधाम जिले के ग्राम पुटपुटा (विकासखंड- पंडरिया) हेलीकॉप्टर से अचानक पहुंचे। उन्होंने वहां बरगद की छांव में तत्काल आयोजित चौपाल में ग्रामीणों के साथ-साथ वहां के स्कूली बच्चों से भी बातचीत की। मुख्यमंत्री के अचानक आने की खबर इलाके में तेजी से फैल गयी और देखते ही देखते आस-पास के कई गांवों के लोग, विशेष रूप से किसान भी चौपाल में पहुंच गए। 

डॉ. सिंह ने गांव के नन्हें स्कूली बच्चों से कविता, गिनती और पहाड़ा सुनकर उनका हौसला बढ़ाया। कई बच्चों ने मुख्यमंत्री को 28, 29 और 30 का पहाड़ा भी सुनाया। डॉ. सिंह ने उन्हें शाबाशी दी। ग्रामीणों से चौपाल में चर्चा के दौरान में मुख्यमंत्री ने किसानों के आग्रह पर वहां बड़ी नहर के मरम्मत के लिए एक करोड़ रूपए तुरन्त मंजूर करने की घोषणा की। यह नहर निकटवर्ती आगर नदी पर बने स्टाप डेम की है। इसकी मरम्मत हो जाने पर बड़ी संख्या में किसानों को सिंचाई का पूरा लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने पुटपुटा के खालेपारा में और नदी किनारे के एक मोहल्ले में कुल तीन हैंडपम्प की भी मंजूरी तुरन्त प्रदान कर दी। उन्होंने पुटपुटा में खेल मैदान समतलीकरण, बिरझूपारा में बारिश का मौसम आने के पहले बिजली लाईन विस्तार तथा विद्युत कनेक्शन देने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणो को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जानकारी दी और कहा कि इस योजना के तहत पुटपुटा में खाद्य विभाग द्वारा दो दिन के भीतर कैम्प लगाकर तीस महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिया जाएगा। 

डॉ. सिंह ने चौपाल में ग्रामीणों से तेन्दूपत्ता संग्रहण कार्य की भी जानकारी ली। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि तेन्दूपत्ता फडो में संग्रहित पत्तों की गड्डियां निर्धारित संख्या में तैयार करवाई जाए और किसी भी गड्डी में एक सौ से कम या ज्यादा पत्ता न रहे। मुख्यमंत्री के साथ चौपाल में संसदीय सचिव और पंडरिया के विधायक श्री मोतीराम चन्द्रवंशी और मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड भी मौजूद थे। 

हिन्दी