बम्लेश्वरी मंदिर के नीचे की दुकाने आग में जली

मुख्यमंत्री ने डोंगरगढ़ अग्नि दुर्घटना पर दुःख व्यक्त किया : प्रभावित दुकानदारों को 10 लाख रूपए से ज्यादा सहायता राशि की घोषणा

रायपुर 05 मई 2017 - मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज राज्य के डोंगरगढ़ में बम्लेश्वरी माता के मंदिर जाने के रास्ते में सीढ़ियों के किनारे संचालित दुकानों में अचानक आग लगने से हुए नुकसान पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। डॉ. सिंह ने प्रभावित दुकानदारों के प्रति अपनी सहानुभूति प्रकट की है। उन्होंने आग बुझाने में प्राप्त जन सहयोग और पुलिस तथा दमकल कर्मचारियों के योगदान की सराहना की है। 
मुख्यमंत्री के निर्देश पर राजनांदगांव जिला प्रशासन ने प्रभावित  दुकानदारों को लगभग दस लाख 52 हजार रूपए की सहायता राशि मंजूर करने की घोषणा की है। यह राशि उन्हें राजस्व पुस्तक परिपत्र (आरबीसी) 6-4 के तहत दी जाएगी। इनमें से 49 दुकानदारों को बीस-बीस हजार रूपए और एक दुकानदार को पंद्रह हजार रूपए की मदद मिलेगी। डोंगरगढ़ के एसडीएम श्री मारकण्डेय ने फोन पर बताया कि इनके अलावा 15 ऐसे दुकानदार है जिन्होंने आग फैलने के दौरान हड़बड़ी में अपनी दुकानों का सामान बाहर फेंक दिया था। उन्हें भी नुकसान हुआ है जिसकी क्षति-पूर्ति के लिए प्रत्येक दुकानदार को 3800 रूपए की मदद की जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने इस अग्नि दुर्घटना को गंभीरता से लिया है। उन्होंने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को तीर्थ स्थानों, होटलों, बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अग्नि सुरक्षा के हर संभव उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कई बार बिजली की शार्ट सर्किट के कारण भी ऐसी दुर्घटनाएं हो जाती हैं, इसलिए सभी दुकानों, सार्वजनिक भवनों आदि में बिजली की फिटिंग दुरूस्त रखने की जरूरत है। दुकानदारों और भवन मालिकों को व्यक्तिगत रूप से भी इसका ध्यान रखना चाहिए। कठिनाई होने पर निकटवर्ती विद्युत कार्यालय मुख्यमंत्री ने आम जनता से भी ऐसी जगहों पर पूर्ण रूप से सावधानी बरतने की अपील की है। 

हिन्दी