पर्यावरण संरक्षण वीडियो फिल्म

स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण पर आधारित वीडियो फिल्में दिखाई जाएंगी
ब्रिटिश काउंसिल ऑफ इंडिया एवं अर्थ मेटर्स संस्था द्वारा बनाई गई फिल्में
स्कूल शिक्षा मंत्री श्री अग्रवाल ने किया वीडियो सीडी का विमोचन
रायपुर, 05 जुलाई 2009 - स्कूल शिक्षा मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज यहां अपने निवास पर ब्रिटिश काउंसिल ऑफ इंडिया तथा अर्थ मेटर्स फाउंडेशन द्वारा जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण के प्रति स्कूली बच्चों में जागरूकता लाने के लिए तैयार वीडियो सीडी का विमोचन किया। इस सीडी में 16 कार्टून फिल्में संग्रहित हैं। सीडी प्रदेश के स्कूलों के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी।

इस अवसर पर ब्रिटिश काउंसिल ऑफ इंडिया के डिप्टी डायरेक्टर श्री लेस डेंजरफिल्ड, अर्थ मेटर्स फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री माईक पाण्डेय तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अर्जुन पाण्डेय सहित अनेक शिक्षाविद और पर्यावरणविद उपस्थित थे।

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के स्कूली बच्चों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिए ब्रिटिश काउंसिल एवं अर्थ मेटर्स का आभार प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संपदा से परिपूर्ण छत्तीसगढ़ के स्कूली बच्चों के लिए बनाई गई सीडी काफी उपयोगी साबित होगी। स्थानीय वातावरण और परिस्थितियों के आधार पर बनी फिल्मों से स्कूली बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने में सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पांच हजार से अधिक स्कूलों में कम्प्यूटर की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। इसी प्रकार पोस्ट मेट्रिक छात्रावासों में भी कम्प्यूटर लगे हुए हैं। ब्रिटिश काउंसिल के डिप्टी डायरेक्टर श्री लेस ने कहा कि ब्रिटिश काउंसिल पूरे विश्व में शिक्षा का प्रसार करने का कार्य करती है। बच्चों में शिक्षा और पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने की दिशा में विशेष रूप से कार्यक्रम किया जाता है। श्री लेस ने बताया कि प्रकृति और पर्यावरण के संरक्षण पर आधारित फिल्में स्कूली बच्चों में जागरूकता लाने में सहायक होंगी। उन्होंने इस अवसर पर अपने दो दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास का अनुभव सुनाते हुए कहा कि प्रदेश का बस्तर इलाका प्रकृति का अनूपम उपहार है। उन्होंने बताया कि बस्तर की आदिम जातियों की कला, संस्कृति, खानपान, रहनसहन को नजदीक से देखने का अवसर मिला। बस्तर के आदिवासियों में असली मानवता का रूप नजर आया। अर्थ मेटर्स के अध्यक्ष श्री माईक पाण्डेय ने कहा कि प्रकृति के विनाश का जो दृश्य आज हमारे सामने है। उस स्थिति में जीवन को सुरक्षित रखना है, तो पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ठोस कार्य करना पड़ेगा। अर्थ मेटर्स संस्था इस दिशा में प्रयासरत है। इस अवसर पर सीडी में संग्रहित फिल्मों का कम्प्यूटर आधारित प्रदर्शन भी किया गया।

हिन्दी