गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय का षष्ठम दीक्षांत समारोह

सफ़ेद कुर्ते,  सुनहरे चमकदार दुप्पट्टे और पगड़ी में हुआ डिग्री देने का दीक्षांत कार्यक्रम, केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह एवं छत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षा मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय गुरू घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय षष्ठम दीक्षांत समारोह बिलासपुर में विशेष रूप से उपस्थित हुए। दीक्षांत समारोह में सत्र 2013-14, 2014-15 एवं 2015-16 की विभिन्न परीक्षाओं में प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 192 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। इसी प्रकार मार्च 2014 से जून 2016 के बीच पीएचडी डिग्री प्राप्त करने वाले 78 छात्र-छात्राओं को उपाधी प्रदान की गई।

        दीक्षांत समारोह के अवसर पर केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने सभी छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षा का उद्देश्य मानव जीवन को सार्थक बनाना होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक छात्र-छात्राओं को जीवन की मुश्किलों से लड़ना नहीं आता तब तक डिग्री किसी काम की नहीं है। उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए। जो ज्ञान, सभ्यता, संस्कृति, सत्य सिखाए और इंद्रियों को जीतना सिखा सके। डॉ. सिंह ने कहा कि गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय को टॉप 20 विश्वविद्यालयों की सूची में लाने का प्रयास करें।

        इस अवसर पर छ.ग. के उच्च शिक्षा मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि जिन छात्र-छात्राओं को उपाधि मिली एवं स्वर्ण पदक मिले, वे विश्वविद्यालय के गौरव है। गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय ने शिक्षा एवं अन्वेषण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री पाण्डेय ने कहा कि छात्र-छात्राओं को सफल होने के लिए धैर्य की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को खुद को सीमित उद्देश्य से बांध कर नहीं रखना चाहिए, उन्हें देश-दुनिया के बारे में भी सोचना चाहिए तभी जीवन सार्थक होगा। छात्र-छात्राएं शिक्षा और दीक्षा का उपयोग समाज के कल्याण के लिए करें। इस अवसर पर कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता, कुल सचिव श्री बी.एम. तिवारी एवं विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से आज शाम यहां रायपुर में उनके निवास में केन्द्रीय मानव संसाधन राज्यमंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं दीं। डॉ. सत्यपाल सिंह ने मुख्यमंत्री को आचार्य अभयदेव विद्यालंकार की पुस्तक ‘वैदिक विनय’ की सौजन्य प्रति भेंट की।

राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन से आज यहां राजभवन में केन्द्रीय राज्य मंत्री मानव संसाधन डॉ. सत्यपाल सिंह ने सौजन्य मुलाकात की। डॉ. सिंह ने राज्यपाल श्री टंडन को ‘वेद प्रवचन’ लेखक-पं. गंगा प्रसाद उपाध्याय की पुस्तक भेंट की।

हिन्दी