कारोबार में इस साल अव्वल राज्य छत्तीसगढ़: सीएनबीसी टीवी 18 का सम्मान

इंडिया बिजनेस लीडरशिप अवार्ड समारोह में केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रानिक्स मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने यह सम्मान प्रदान किया ।

छत्तीसगढ़ बना देश का बिजनेस लीडर राज्य : छत्तीसगढ़ को मिला इंडिया बिजनेस लीडरशिप स्टेट ऑफ द ईयर अवार्ड
छत्तीसगढ़ के राजस्व, उच्च शिक्षा, कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पांडे ने प्राप्त किया सम्मान

रायपुर, 6 अप्रैल 2018 - छत्तीसगढ़ देश का बिजनेस लीडर राज्य बन गया है । छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विगत वर्षो में छत्तीसगढ़ में बिजनेस गतिविधियों को बढ़ाने के लिए किये गये नीतिगत निर्णयों और उनके क्रियान्वयन के परिणामस्वरूप राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में आये निवेश और व्यावसायिक और वाणिज्यिक गतिविधियों में आयी उल्लेखनीय वृद्धि के लिये छत्तीसगढ़ को इंडिया बिजनेस लीडरशिप स्टेट ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्मानित किया गया है । प्रतिष्ठित बिजनेस चैनल सीएनबीसी टीवी 18 समूह द्वारा आयोजित सम्मान राज्यों के कार्य कलाप के आधार दिया जाता है.

छत्तीसगढ़ सरकार की और से राजस्व, उच्च शिक्षा, कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पांडे ने यह अवार्ड प्राप्त किया ।  
    इस अवसर पर श्री प्रेमप्रकाश पांडे ने कहा कि वर्ष 2000 में राज्य बनने के बाद 2003 में हम सरकार में आये और तब से लगातार छत्तीसगढ़ ने सामाजिक और आर्थिक दोनों क्षेत्रांे में अभूतपूर्व उचाईयां हासिल की है । मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में हमारी सरकार ने 14 साल पूर्ण किये है और सरकार के संकल्प और प्रतिबद्धता के चलते हमने उद्योग और व्यापार के क्षेत्र में आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर विश्व बैंक की गत ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिग में चौथा स्थान प्राप्त किया था । उतरोतर सुधार के बाद अब हमें पूरा विश्वास है कि हम देश में सर्वश्रेष्ठ रैंकिग वाले राज्य बनने से ज्यादा दूर नहीं है । हाल ही में नीति आयोग ने भी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किये गये सुधारो की सराहना की है । उन्होंने बताया कि रिजर्व बैंक ने भी छत्तीसगढ़ को वित्तीय प्रबधंन की दृष्टि से देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बताया है ।
    उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ अवसरों की भूमि है, यहां 28 तरह के खनिजों के भंडार है , कुशल श्रमशक्ति है , हर क्षेत्र के उद्योगों को प्रोत्साहन देने वाली उद्योग नीति है । हमारी औद्योगिक विकास दर राष्ट्रीय विकास दर से लगातार आगे है। हम कोर सेक्टर के साथ साथ नॉन कोर सेक्टर और सनराइज सेक्टर को भी प्राथमिकता दे रहे है। हमारे यहा उच्च गुणवत्ता की बिजली 24 घंटे उपलब्ध है और सड़क, रेल और एयर कनेक्टिविटी में हम अन्य राज्यों से बेहतर है । उन्होंने कहा कि दूरसंचार और इंटरनेट कनेक्टिीविटी को बढ़ाने की दिशा में किये गये हमारे लगातार प्रयासों को भी सफलता मिली है । 

हिन्दी