एनएमडीसी अध्यक्ष के लिए बिदाई हुई बैजेन्द्र कुमार की

छत्तीसगढ़ में भावभीनी बिदाई, राष्ट्रीय खनिज विकास निगम में अध्यक्ष का कार्यभार लेंगे, यादगार रहा श्री बैजेन्द्र कुमार का कार्यकाल: डॉ. रमन सिंह : मुख्यमंत्री निवास में श्री बैजेन्द्र कुमार की भावभीनी विदाई

छत्तीसगढ़ से बहुत कुछ सीखने का मौका मिला: श्री बैजेन्द्र कुमार  

रायपुर, 14 सितंबर 2017 - मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारियों ने आज यहां मुख्यमंत्री निवास में अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री बैजेन्द्र कुमार को भावभीनी विदाई दी। इस अवसर पर डॉ. सिंह ने मुख्यमंत्री सचिवालय में श्री बैजेन्द्र कुमार के लंबे और यादगार कार्यकाल का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी कमी हमेशा महसूस होगी, लेकिन यह खुशी की बात है कि वे जिस ऊंचाई पर जा रहे हैं, उससे छत्तीसगढ़ का नाम भी रौशन होगा। मुख्यमंत्री ने श्री बैजेन्द्र कुमार को स्मृति चिन्ह भेंट किया और उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके राजनैतिक जीवन में पहली बार देखने को मिला कि निर्णय किस त्वरित गति से होते हैं। श्री बैजेन्द्र कुमार की प्रतिनियुक्ति के बारे में मेरी सहमति लेने के दो घंटे के भीतर आदेश जारी हो गया। यह श्री बैजेन्द्र कुमार की काबलियत और क्षमता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि श्री बैजेन्द्र कुमार में गजब की जीवटता और संघर्ष करने की क्षमता है। स्वास्थ्यगत कठिनाईयों के बावजूद उन्होंने अपने कार्य के  प्रति हमेशा समर्पण दिखाया। हम ऐसे अधिकारी का पुनः छत्तीसगढ़ में स्वागत करेंगे। मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री शिवराज सिंह ने कहा कि श्री बैजेन्द्र कुमार शासन के निर्णयों को क्रियान्वित करने के लिए समर्पित रहे। उम्र के साथ व्यक्ति की ऊर्जा कम होती जाती है, लेकिन श्री कुमार इसके अपवाद हैं। वो जो सोचते हैं वही बोलते हैं। वे किसी के लिए पूर्वाग्रह नहीं पालते। उन्होंने श्री कुमार को नई जिम्मेदारी के लिए शुभकामनाएं दी। 
श्री बैजेन्द्र कुमार ने इस अवसर पर कहा कि मैं छत्तीसगढ़ यह सोचकर आया था कि दो-तीन साल बिताने के बाद वापस केन्द्र  में चला जाउंगा, लेकिन छत्तीसगढ़ के सरल और सहज लोग तथा यहां काम करने का ऐसा वातावरण मिला कि वापस जाने की सोच नहीं पाया। आज जब मुझे जाने का अवसर मिल रहा है, तो इसका गम भी है। मैं छत्तीसगढ़ को कभी भूल नहीं पाउंगा। यहां से मुझे बहुत कुछ सीखने का मौका मिला। बहुत अच्छा अनुभव रहा। स्वयं की अनेक कमियों के बावजूद इतने दिनों तक मुख्यमंत्री सचिवालय में काम करने का अवसर मिला। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रति आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एनएमडीसी के अध्यक्ष के रूप में वे छत्तीसगढ़ की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे। उन्होंने यह कहा कि अवसर मिला तो वे पुनः छत्तीसगढ़ आना चाहेंगे। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सचिवालय के लिए जिस कौशल और दक्षता की जरूरत होती है, वह श्री बैजेन्द्र कुमार में है। उनमें कार्य और निर्णय की क्षमता गजब की है। उनमें हमेशा सीखने की ललक है। वे जिस भी विभाग में रहे पूरी तरह सफल रहे। उन्होंने सिद्धांतों के साथ कभी समझौता नहीं किया। उन्होंने कहा कि श्री बैजेन्द्र कुमार एक अच्छे मैनेजर के साथ अच्छे नेतृत्वकर्ता भी हैं। मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुबोध सिंह ने कहा कि जनसम्पर्क विभाग में रहते हुए श्री बैजेन्द्र कुमार ने राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ की छबि बेहतर बनाने में कामयाब रहे। 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री सचिवालय के सचिव श्री एम.के. त्यागी, संयुक्त सचिव श्री मुकेश बंसल, संचालक जनसम्पर्क श्री राजेश सुकुमार टोप्पो और मुख्यमंत्री निवास कार्यालय के सभी अधिकारी उपस्थित थे। 

हिन्दी