लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने सिविल लाइन स्थित नवीन विश्राम भवन के सभा कक्ष में रायपुर शहर में उनके विभाग के निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि राजधानी में इस समय लगभग एक हजार 145 करोड़ रूपए के 38 विभिन्न निर्माण कार्य प्रगति पर है। इनमें रेल्वे ओव्हर ब्रिज-अण्डर ब्रिज, फ्लाई ओव्हर, एक्सप्रेस-हाइवे, स्काई वॉक तथा फोरलेन रोड सहित ऑडिटोरियम जैसे बड़े निर्माण कार्य शामिल हैं।

श्री मूणत ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि इन सभी कार्यों को युद्धस्तर पर विशेष अभियान चलाकर 25 सितम्बर तक पूर्ण कर लिया जाए।    श्री मूणत ने शहर में छोटी रेल लाइन के स्थान पर 313 करोड़ रूपए की 12 किलोमीटर लम्बी फाफाडीह-तेलीबांधा-नया रायपुर एक्सप्रेस-वे  की प्रगति की भी समीक्षा की। इसके अंतर्गत शहर के फाफाडीह, देवेन्द्र नगर, पंडरी तथा शंकर नगर में फ्लाई ओव्हर और अवंति विहार तथा तेलीबांधा में एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है।

इसके अलावा रोड के विभिन्न स्थानों पर आठ नग लघु पुल और पंडरी, अमलीडीह तथा गुढि़यारी में अण्डर पास का निर्माण किया जा रहा है। श्री मूणत ने इस मार्ग के माना जंक्शन पर एक और फ्लाई ओव्हर तथा चौराहा के निर्माण करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इसी तरह 49 करोड़ की राशि के स्काई वाक, 37 करोड़ की राशि के आमानाका रेल्वे ओव्हर ब्रिज का चौड़ीकरण, 21 करोड़ की राशि के गोन्दवारा अण्डर ब्रिज और 70 करोड़ की राशि से बनाए जा रहे रेल्वे ओव्हर ब्रिज गोन्दवारा की समीक्षा की।
श्री मूणत ने 61 करोड़ की लागत राशि से शंकर नगर में निर्माणाधीन रेल्वे ओव्हर ब्रिज, डी.आर.एम. ऑफिस के पास 28 करोड़ से बनाए जा रहे रेल्वे अण्डर ब्रिज, 30 करोड़ की राशि से रायपुर रेल्वे स्टेशन के पास तेलघानी नाका में रेल्वे अण्डर ब्रिज का निर्माण तथा 48 करोड़ रूपए से तेलघानी नाका में ही आर.ओ.बी. का निर्माण और रायपुर-बिलासपुर मार्ग के खमतराई में 39 करोड़ रूपए की राशि से रेल्वे ओव्हर ब्रिज के हो रहे चौड़ीकरण कार्य की प्रगति के बारे में भी अधिकारियों से जानकारी ली।

उन्होंने 20 करोड़ रूपए की राशि से रायपुर के सिटी कोतवाली से पचपेड़ी नाका चौक तक मार्ग का उन्नयन कार्य, 30 करोड़ से रामनगर-कोटा मार्ग तथा 46 करोड़ से गुढि़यारी-गोन्दवारा मार्ग का फोरलेन में निर्माण और 33 करोड़ की लागत राशि से आमापारा-गुढि़यारी मार्ग के चौड़ीकरण कार्य की समीक्षा की।

श्री मूणत ने पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में 26 करोड़ से ऑडिटोरियम भवन, नया रायपुर में दस करोड़ की राशि से बनाए जा रहे ट्रांजिट हॉस्टल, पुरखौती मुक्तांगन में 27 करोड़ से निर्माणाधीन आदिवासी संग्रहालय तथा आदिम जाति अनुसंधान केन्द्र और नया रायपुर में ही 14 करोड़ की लागत राशि से निर्माणाधीन ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रिसर्च संस्थान आदि के बारे में विस्तार से समीक्षा की। बैठक में लोक निर्माण विभाग के विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी श्री अनिल राय और प्रमुख अभियंता श्री डी.के. प्रधान सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories