स्मार्ट बिलासपुर सेंट्रल लाइब्रेरी भूमिपूजन

नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने नूतन चौक स्थित सेंट्रल लाइब्रेरी का भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्मार्ट बिलासपुर में लाईब्रेरी भी स्मार्ट ही बनाई जाएगी। बिलासपुर एजुकेशन हब के रूप में विकसित हो रहा है इसलिये सेंट्रल लाइब्रेरी यहां के युवाओं के लिये लाभदायक सिद्ध होगी। फेसबुक लाईव कार्यक्रम अपनो से अपनी बात में एक युवा ने मुझसे सेंट्रल लाईब्रेरी का सुझाव दिया था और उसी दिन मैंने इसकी आवश्यकता को समझते हुए स्वीकृति प्रदान कर दी। मैंने तत्काल निगम के अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने को कहा और निर्देश दिये कि जल्द से जल्द सेंट्रल लाइब्रेरी का काम शुरु करें।

उल्लेखनीय है कि 5.13 करोड़ की लागत से बनने वाली सेंट्रल लाइब्रेरी तीन मंजिला सर्वसुविधायुक्त भवन में होगी। जिसमें ई-लाइब्रेरी के साथ फ्री वाई-फाई एवं स्मार्ट रीडिंग जोन बनाया जाएगा। लाईब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षाओं, साहित्य, देश-विदेश के अखबार के साथ-साथ अन्य विषयों की पर्याप्त मात्रा में किताबें की उपलब्धता रहेगी। सेंट्रल लाईब्रेरी में सुंदर उद्यान, लैंडस्कैपिंग, वाहनों के लिये पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था की भी सुविधा रहेगी। सेंट्रल लाईब्रेरी में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग , अत्याधुनिक अग्निशमन व्यवस्था, चारों ओर वॉक वे के साथ संपूर्ण भवन के लिये जनरेटर की सुविधा रहेगी।

शिलान्यास के अवसर पर मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि स्मार्ट सिटी में जो भी सुविधाएं होनी चाहिये, वो सब बहुत जल्द शहर वासियों को मिलेगी। शहर में कचरे के निपटान के लिये बहुत जल्द कछार में प्लांट लगाकर कचरे से खाद और ईंधन बनाया जाएगा। स्वच्छता में पूरे देश में बिलासपुर निगम ने 22वीं रैंक लाई थी। लेकिन हमें इससे संतुष्ट नहीं होना है। इससे भी अच्छी रैंक लाने का हम सबको संकल्प लेना चाहिये। क्योंकि शहर को स्वच्छ रखने में नागरिकों की सबसे बड़ी भूमिका है। उन्होंने कहा कि शहर में कोई भी झुग्गी झोपड़ी में नहीं रहेगा। जल्द ही शहर में सभी को आवास की सुविधा दी जाएगी। नूतन कॉलोनी में आवास पूर्णता की ओर हैं। मेरा वादा है यहां मकान उन्हीं को प्राथमिकता से दिये जाएंगे जिन्हें यहां से हटाया गया था। जो जहां रहता है उसे उसी जगह पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा। शिलान्यास के अवसर पर महापौर श्री किशोर राय, निगम कमिश्नर श्री सौमिल रंजन चौबे, श्री उमेश चंद्र कुमार समेत बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories