इस बार डिजिटल स्वतंत्रता दिवस 2018 : इंटरनेट इवेंट

जमीन की खुशियों को इंटरनेट विश्व में निरंतरता और अमरता के लिए एक पहली बार – ख़ास छत्तीसगढ़ से पूरी दुनिया तक उत्पादकता और इंटरनेट आर्थिकी को लक्षित इकलौता अभियान।

एक छोटा सा प्रश्न है कि प्रदेश के मुखिया हमारे मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह इंटरनेट में क्या करते हैं? यहां इस प्रश्न को उठाने का आशय यह है कि वह वेब मीडिया विश्व में रहने बसने वाले लोगों के लिए डॉक्टर रमन सिंह की बातें, उनकी गतिविधियां किस रूप में उपलब्ध हैं? और उसका कहां तक प्रसार होता है? वेब को इन्टरनेट, आभासी, साइबर, डिजिटल आदि अनेक नामों से लोग जानते हैं, संबोधित भी करते हैं.

खैर यह प्रश्न और इसका उत्तर दोनों अनंत है, पर हम आप और हम, सम्मिलित रूप से हम सब एक छोटी सी कोशिश यह कर सकते हैं कि प्रदेश के डिजिटल इंडिया का झंडा बहुत ऊंचा करने वाले हमारे मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह को हम वेबमीडिया मंच में व्यवस्थित तरीके से प्रस्तुत करने के लिए वेब मीडिया मंच या इंटरनेट इवेंट जैसी कोशिशें करें.

आखिर यह इंटरनेट इवेंट क्या है? सांस्कृतिक हिंदी में वितानीय आयोजन / अंतर्तंत्र आयोजन अर्थात जो आयोजन धरती पर आयोजित हो परन्तु वेबमीडिया मंच को लक्षित हो.

अभी इवेंट याने आयोजन मात्र एक मेल मुलाकात, बातचीत, भाषण और भोजन तक ही सीमित होता है और तो और यह देखा जा रहा है कि वर्कशॉप के नाम पर होने वाले आयोजन भी एक तरफा होते हैं. वहां केवल भाषण की पद्धति से विषय को प्रस्तुत किया जाता है जबकि वर्कशॉप का शाब्दिक अर्थ कार्यशाला है और सीधी बात है कि यहां बौद्धिक कार्य हो और उसका एक ठोस परिणाम आयोजन के स्वरूप सामने आए.

यहाँ इंटरनेट इवेंट का मतलब है इंटरनेट विश्व के लिए एक वास्तविक कार्यशाला आयोजित करें जो आयोजन की अवधि के दौरान किए गए कार्य को व्यवस्थित रुप से इंटरनेट में सदा काल के लिए प्रकाशित करें और इस आभासी दुनिया में इंटरनेट की अपने आप बढ़ने और बढ़ा ने वाली शक्ति से यह निरंतर होता रहे.

छत्तीसगढ़ न्यूज वेब मीडिया जनसंपर्क विभाग के मार्फ़त केवल सर्वोच्च स्तर के छत्तीसगढ़ हितधारक के स्वतंत्रता दिवस पर “स्वतंत्र होने के वर्तमान मायने” विषय पर उनके स्वयं के संसाधन कम्पुटर, लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्ट फ़ोन से इस  वेबसाइट अर्थात  http://chhattisgarhnews.info या शासन के अलग से स्वतंत्रता पोर्टल पर पोस्ट शेयर करने प्रस्ताव विचाराधीन है.

आप क्या सोचते हैं? आप इस डिजिटल स्वतंत्रता दिवस 2018 : इंटरनेट इवेंट से कैसे जुड़ना चाहेंगे?

बाकी बातों के चलते एक बात तो हो ही गई http://swatantrata.online स्वतंत्रता.ऑनलाइन अस्तित्व में आई, यह एक खाली फलक है जिसमें जैसी दुनिया के और जो भी चाहे रंग भरे जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories