सोशल मीडिया और इन्टरनेट सुरक्षा कार्यशाला जयपुर

 महानिदेशक पुलिस श्री ओ.पी. गल्होत्रा ने कहा है कि वर्तमान परिवेश में सूचनाओं के त्वरित सम्प्रेषण में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने प्रदेश की सभी पुलिस इकाईयों को सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाकर इसका बेहतर उपयोग करने के साथ ही सोशल मीडिया की गतिविधियों पर नजर रखने के भी निर्देश दिये हैं।
श्री गल्होत्रा ने गुरूवार को प्रातः पुलिस मुख्यालय में सोशल मीडिया और इन्टरनेट सुरक्षा पर आयोजित कार्यशाला का शुभारम्भ किया। उन्होंने कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया के बढते महत्व को ध्यान में रखते हुए इसका उपयोग कर पुलिस सूचनातंत्र को और अधिक मजबूत बनाया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि अब आमजन राजस्थान पुलिस के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से भी आवश्यक जानकारियां शेयर कर कर रहे हैं। उन्होंने पुलिस कर्मियों से राजस्थान पुलिस द्वारा संचालित Twitter@PoliceRajasthan, Facebook@PoliceRajasthan एवं Instagram@policerajasthan  का समुचित उपयोग करने का आग्रह किया।

श्री गल्होत्रा ने विश्वास व्यक्त किया कि सोशल मीडिया पर राजस्थान पुलिस की मौजूदगी से राजस्थान पुलिस की आउटरीच बढेगी व सोशल मीडिया पर पूछे गये सवाल-जवाबों से एवं फीडबैक से राजस्थान पुलिस का आमजन से जनसवांद बढने से पुलिस के प्रति आमजन के विश्वास पर भी सकारात्मक प्रभाव पडेगा।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध) श्री पंकज कुमार सिंह ने कार्याशाला में उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि वैश्विक एवं केन्द्रीय स्तर पर अनेक पुलिस सस्थांनों द्वारा सोशल मीडिया का प्रभावी उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आपराधिक गतिविधियों के अनुसंधान के साथ ही खुफियां जानकारी जुटाने में भी सोशल मीडिया का बेहतर उपयोग किया जा सकता है।

इस अवसर पर महानिदेशक पुलिस (कम्युनिटी पुलिसिंग) श्री दलपत सिंह दिनकर व विशिष्ठ महानिदेशक पुलिस श्री एनआरके रेड्डी सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण भी मौजूद थे। कार्यशाला में विभिन्न जिलों से आये पुलिस अधिकारीगण भाग ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories